क्या आप डॉक्टर बनना चाहते हैं?


 *खुशख़बरी* 

खास कर मदारिस के तलबा के लिए 



*क्या आप मदरसे से हैं और डॉक्टर बनना चाहते हैं????*

तो आइए जानें आप कैसे बन सकते हैं एक  BUMS डॉक्टर ?

आपने  BUMS का नाम तो सुना होगा जो डॉक्टरी का एक बहुत ही अहम और मशहूर Course है, जिसको हासिल करने के लिए लाखों रुपयों की Fees का बंदोबस्त करना पड़ता है। तब कहीं जाकर कोई इस डिग्री को हासिल कर पाता है, जाहिर है मदरसे का एक आम तालिब-ए- इल्म बहुत ज्यादा फीस अदा नहीं कर सकता, इसीलिए उसके डॉक्टर बनने का ख्वाब भी पूरा नहीं हो पाता।

 इस सिलसिले में मदरसे के तालिब इल्मों के लिए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी हर साल डॉक्टर बनने का एक सुनहरा मौका फराहम करती है, और इसके लिए Pre Tib का टेस्ट पास करना जरूरी है। जिसमें कामयाब होने के बाद बहुत ही कम फीस में आप BUMS डॉक्टर बन सकते हैं।

 *कैसे करें BUMS*

अगर वाकई आप इस कोर्स में एडमिशन के ख्वाहिशमंद हैं तो पहले एक वर्षीय कोर्स  Pre-Tib के टेस्ट में कामयाबी हासिल करना जरूरी होगा, फिर आप 1 वर्ष बाद बगैर किसी टेस्ट के BUMS में एडमिशन ले सकते हैं।

अहम बात ये है कि CCIM की तरफ से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में Pre- Tib के लिए  10 seats मदारिस के तलबा के लिए   Reserved रहती हैं, जो उनके सेलेक्शन में काफी हद तक मुफीद साबित होती हैं।

 BUMS में दाखिला लेने के लिए  CCIM से मुलहिक मदारिस में से फज़ीलत की मार्कशीट का होना जरूरी है, या  UP Lucknow Mdarsa Board की फाज़िल की मार्कशीट से भी एडमिशन ले सकते हैं।

*फॉर्म भरने से पहले देख ले कि साथ मे दी गई लिस्ट में जिन मदारिस के नाम है सिर्फ वहीं से फ़ाज़िल की डिग्री 50% या इससे ज्यादा मार्क्स के साथ पास की हो।*

  अगर वाकई कोई मदरसे का तालिब ए इल्म *अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से बी0यू0एम0एस0* करना चाहता है तो एक बार हमारे हर दिल अजीज एहबाब,  BUMS डॉक्टर्स से जरूर मिले इंशाल्लाह वह उसकी तैयारी कराने और वहां तक पहुंचाने में हर मुमकिन कोशिश करेंगे।

*प्री तिब्ब के फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 31-08-2020 है।*

 *नोट*: *मदरसे के हर तालिब ए इल्म तक यह पैगाम पहुंचाएं ताकि वक्त पर उनकी रहनुमाई की जा सके।*

*किसी भी तरह की मजीद जानकारी के लिए नीचे दिए गए नम्बर पर रात को 9:00 बजे के बाद राब्ता कायम कर सकते हैं।*


मुहम्मद उमर रज़ा मंज़री  

Department of Urdu 

9927674962

डॉक्टर मुहम्मद शमीम अकरम मिसबाही  BUMS 

8791256169

डॉक्टर मुहम्मद ज़ाहिद आलम मिसबाही  BUMS 

7500858452

*अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी*

No comments:

Post a Comment